Pinterest for Bloggers: How to Get Traffic in Website
Pinterest ब्लॉगों के लिए एक बढ़िया ट्रैफ़िक स्रोत है - और फिर भी कई नए ब्लॉगर Pinterest को पूरी तरह से अनदेखा कर देते हैं। बड़ी गलती!
ब्लॉगर्स के लिए Pinterest की इस शुरुआती मार्गदर्शिका में ,
मैं
आपको दिखाऊंगा कि अपने ब्लॉग पर विस्फोटक ट्रैफ़िक लाने के लिए अपना Pinterest
खाता
कैसे सेट करें।
ब्लॉगर्स के लिए Pinterest अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
इससे पहले कि मैं आपको Pinterest से अपने ब्लॉग
पर ट्रैफ़िक प्राप्त करने के 18 चरण दिखाऊँ, मैं Pinterest
के
बारे में कुछ बुनियादी तथ्यों पर जाऊँगा।
- Pinterest क्या है?(What is Pinterest?)
Pinterest एक विज़ुअल सर्च इंजन है जहाँ उपयोगकर्ता बाद में आज़माने के लिए विचारों को सहेजते हैं। इसे Google सर्च की तरह समझें लेकिन टेक्स्ट के बजाय इमेज के साथ।
Pinterest के बारे में सोचने का एक आसान तरीका पुराने स्कूल के कॉर्कबोर्ड के डिजिटल संस्करण की तरह है जहाँ आप विचारों को पिन कर सकते हैं।
जब लोग Pinterest पर खोज करते हैं, तो
वे प्रेरणा या समाधान ढूंढ़ते हैं। किसी भी तरह, वे मदद की तलाश
में हैं। इसलिए यदि आपका ब्लॉग समाधान या प्रेरणा प्रदान करता है, तो
आपकी सामग्री Pinterest पर होनी चाहिए!
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- Pinterest कैसे काम करता है?(How does Pinterest work?)
Pinterest पर, छवियों को पिन कहा जाता है। ये पिन छवि के स्रोत से जुड़े हुए हैं।
उदाहरण के लिए, एक रेसिपी पिन लें। पिन छवि आपको अंतिम उत्पाद की एक तस्वीर दिखाएगी और आपको बता सकती है कि यह 15 मिनट, 4 घटक नुस्खा है। जिस ब्लॉग पोस्ट से पिन जुड़ा हुआ है उसमें सामग्री और खाना पकाने के निर्देश हैं।
Pinterest पर उपयोगकर्ता इन पिनों को अपने बोर्ड में सहेजते हैं।
उदाहरण के लिए, कीटो रेसिपी किसी के "कीटो रेसिपी" बोर्ड और किसी और के "2021 वजन घटाने के लक्ष्य" बोर्ड में जा सकती है।
सबसे अच्छी टिप जो मैं आपको दे सकता हूं वह यह है: लोग Pinterest का उपयोग कैसे करते हैं, यह समझने के लिए एक नियमित उपयोगकर्ता के रूप में मंच का उपयोग करें।
समझें कि कोई व्यक्ति किसी पिन को बोर्ड पर सहेजता है, पिन पर क्लिक करें या उपयोगकर्ता का अनुसरण करें।
जब आप यह देखना शुरू करते हैं कि Pinterest का उपयोग कैसे
किया जाता है, तो आप बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं कि Pinterest पर
अपने ब्लॉग की मार्केटिंग कैसे करें।
- ब्लॉग ट्रैफ़िक के लिए कौन बेहतर है, Pinterest या Google?(Who’s better for blog traffic, Pinterest or Google?)
यदि आपके पास एक नया ब्लॉग है, तो आप Google खोज ट्रैफ़िक प्राप्त करना भूल सकते हैं - ऐसा नहीं होने वाला!
Google नए ब्लॉग, अवधि को प्यार नहीं दिखाएगा। नए ब्लॉग में गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स, बहुत सारी सामग्री, सोशल मीडिया शेयर, डोमेन आयु, विश्वास और अधिकार की कमी होती है - सभी महत्वपूर्ण Google रैंकिंग कारक ( स्रोत )।
Google से कोई भी ट्रैफ़िक देखना शुरू करने से पहले आप कम से कम 6 महीने प्रतीक्षा करने की उम्मीद कर सकते हैं ( स्रोत )। इसके विपरीत, एक नया ब्लॉग Pinterest से बहुत तेज़ी से ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकता है।
ऐसा इसलिए है क्योंकि Google आपकी वेबसाइट को यह निर्धारित करने के
लिए देखता है कि आपको कहां रैंक करना है, जबकि Pinterest यह निर्धारित
करने के लिए आपकी पिन सगाई को देखता है कि आपको कहां रैंक करना है।
- Pinterest पर कौन से ब्लॉगिंग niches काम करते हैं?(What blogging niches work on Pinterest?)
आप सोच सकते हैं कि आपका niches Pinterest के लिए उपयुक्त नहीं है। फिर से विचार करना। Pinterest पर कई niches सफल हो सकते हैं।
मेरे ब्लॉग niches लेख को कैसे चुनें, मेरे द्वारा सूचीबद्ध अधिकांश लाभदायक niches Pinterest पर बहुत अच्छा करते हैं।
जबकि Pinterest पर गृह सज्जा, शिल्प, व्यंजन, और शादियाँ बहुत बड़ी हैं - ऐसे सदस्यों का एक समुदाय भी है जो मार्केटिंग, यात्रा, पालन-पोषण, स्वास्थ्य और फ़िटनेस और व्यक्तिगत वित्त के बारे में भावुक हैं।
निष्कर्ष पंक्ति यह है:
यदि आपका niches लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद करने के बारे में
है , तो यह Pinterest पर बहुत अच्छा करेगा।
- Pinterest का उपयोग कौन करता है? 2021 के लिए जनसांख्यिकी
यदि आप अभी भी आश्वस्त नहीं हैं कि Pinterest वह ट्रैफ़िक
स्रोत है जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए, तो शायद ये संख्याएँ आपके विचार को बदल
देंगी। डेटा इस आय रिपोर्ट और इस स्रोत से है ।
- Pinterest के 459 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।
- Pinterest पर 71% उपयोगकर्ता महिलाएं हैं।
- यूएस में 40% डैड Pinterest पर हैं।
- 52% सहस्त्राब्दी हर महीने Pinterest का उपयोग करते हैं।
- केवल 28% विपणक Pinterest का उपयोग करते हैं। (आपके लिए बहुत जगह है)
- 80% उपयोगकर्ता मोबाइल के माध्यम से Pinterest का उपयोग करते हैं। (क्या आपका ब्लॉग डिज़ाइन मोबाइल के अनुकूल है?)
- नए ब्लॉगर्स को पहले Pinterest पर ध्यान क्यों देना चाहिए (Why new bloggers should focus on Pinterest first)
तो आप एक ब्लॉग शुरू करें, कुछ ब्लॉग पोस्ट लिखें, अपने ब्लॉग पर कुछ विज्ञापन डालें और क्या होता है? क्रिकेट.
कई ब्लॉगर्स के लिए, ट्रैफ़िक प्राप्त करना ब्लॉगिंग का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा है।
समस्या यह नहीं है कि पर्याप्त ट्रैफ़िक स्रोत नहीं हैं, बल्कि यह कि बहुत अधिक हैं!
जब आप एक नए ब्लॉगर होते हैं, तो आप अपने नए ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने के लिए हर संभव प्रयास करने का प्रयास करेंगे।
यहीं समस्या है। जब आप हर जगह होने की कोशिश करते हैं, तो आप कहीं नहीं होते हैं।
अगर आप उन सभी को सीखने की कोशिश करेंगे, तो आप हर चीज के बारे में थोड़ा-बहुत जान जाएंगे - लेकिन आप किसी भी चीज में महारत हासिल नहीं कर पाएंगे!
इसके बजाय, अपनी सारी ऊर्जा एक ट्रैफ़िक स्रोत पर केंद्रित करें.. और उस पर हावी हों!
उम्मीद है, अब तक आप ब्लॉगर्स के लिए Pinterest
मार्केटिंग
की ताकत देख चुके होंगे।
- क्या आप Pinterest मार्केटिंग को स्वचालित कर सकते हैं?(Can you automate Pinterest marketing?)
कई ट्रैफ़िक स्रोतों के लिए आवश्यक है कि आप किसी भी प्रकार के निःशुल्क ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक से लाभ उठाने के लिए उपस्थित रहें और अधिक सक्रिय रहें। उदाहरण के लिए, Google ताज़ा-अपडेट की गई सामग्री चाहता है, YouTube साप्ताहिक रूप से नए वीडियो चाहता है, और Instagram उच्च जुड़ाव वाली दैनिक पोस्ट चाहता है।
Pinterest को गतिविधि भी पसंद है। हालांकि, आप वास्तव में मैन्युअल रूप से पिन करने में समय व्यतीत किए बिना उपस्थित होने के लिए शेड्यूलर का उपयोग कर सकते हैं।
टेलविंड जैसे Pinterest शेड्यूलर के साथ , आप अपनी छवियों को समय से कुछ महीने पहले पीक आवर्स में पोस्ट करने के लिए बड़े पैमाने पर शेड्यूल कर सकते हैं।
- Pinterest ब्लॉग ट्रैफ़िक के लिए अच्छा क्यों है?(Why is Pinterest good for blog traffic?)
याद रखें, Pinterest एक खोज और खोज मंच है , जिसका अर्थ है कि इसके उपयोगकर्ता नए विचारों या समस्याओं के समाधान की तलाश में हैं।
फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइटों के विपरीत, Pinterest को आपको ट्रैफ़िक भेजने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
- Pinterest नई सामग्री को पुरस्कृत करता है(Pinterest rewards new content)
Pinterest नए ब्लॉगर्स के लिए एकदम सही है क्योंकि आप जंप से Pinterest से ट्रैफ़िक प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं।
Pinterest एल्गोरिथम में ऐसा कुछ भी नहीं है जो नए उपयोगकर्ताओं या नए पिनों को दंडित करता हो।
इसके विपरीत, नए पिन ठीक वही हैं जो Pinterest चाहता है!
- Pinterest ट्रैफ़िक मुफ़्त और भरपूर है(Pinterest traffic is free and plentiful)
फेसबुक, इंस्टाग्राम या ट्विटर यूजर्स को प्लेटफॉर्म से हटाने की कोशिश करना भूल जाइए। ऐसा नहीं होने वाला है।
सोशल मीडिया साइटों पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक है - लेकिन वे आपको इसे भेजने के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं । इसके बजाय, उनका नंबर एक लक्ष्य आपको अधिक विज्ञापन दिखाने के लिए मंच पर रखना है ।
लेकिन Pinterest? Pinterest ट्रैफ़िक मुफ़्त है, और 2021 में विचारों और समाधानों की तलाश में 459 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं ( स्रोत )।
- आपकी सामग्री वायरल हो सकती है(Your content can go viral)
बस एक पिन जो उड़ान भरता है वह आपके ब्लॉग पर ढेर सारा मुफ्त ट्रैफ़िक भेज सकता है।
जबकि Pinterest सोशल मीडिया की तुलना में अधिक खोज इंजन है, वहाँ एक वायरलिटी कारक मौजूद है जो पूरे प्लेटफ़ॉर्म पर आपके पिन वितरण को आसमान छू सकता है।
- मंच पर पिन हमेशा बने रहते हैं(Pins stay on the platform forever)
Pinterest एक सर्च इंजन है - सोशल मीडिया नेटवर्क नहीं। इसका मतलब है कि एक पिन आने वाले सालों तक सर्च रिजल्ट में बना रह सकता है।
एक ट्वीट, इंस्टाग्राम पोस्ट या फेसबुक अपडेट के औसत जीवनकाल के बारे में सोचें। इसमें कुछ घंटे हो सकते हैं - सबसे ऊपर।
और जहां तक आपकी पहुंच है, आप भाग्यशाली हैं यदि आपके 5% अनुयायी भी आपकी पोस्ट देखते हैं।
Pinterest पर, ठीक इसके विपरीत होता है। आपके द्वारा Pinterest पर पोस्ट किए जाने वाले पिन हमेशा के लिए प्लेटफ़ॉर्म पर बने रहेंगे ।
मैंने
वास्तव में वर्षों पहले बनाए गए पुराने बदसूरत पिनों को हटा दिया है, लेकिन जैसे-जैसे
उपयोगकर्ता उन्हें साझा करना जारी रखते हैं, वे वापस पॉप अप करते रहते हैं। ये पुराने
बदसूरत पिन पहले पोस्ट करने के वर्षों बाद भी Pinterest के माध्यम से अपना रास्ता बना रहे हैं।
Pinterest for bloggers: How to get traffic from Pinterest
1.Set up a Pinterest business account
यदि आपके पास पहले से एक Pinterest खाता है, तो आप यहां अपने व्यक्तिगत खाते को व्यवसाय खाते में परिवर्तित कर सकते हैं।
यदि आप उस मार्ग पर जाते हैं, तो अपने गैर-व्यावसायिक-संबंधित बोर्डों को निजी पर सेट करना सुनिश्चित करें।
नए सिरे
से शुरू करने के लिए, आप यहां
Pinterest व्यवसाय
खाते के लिए साइन अप कर सकते हैं ।
2. Build your Pinterest profile
Add a keyword-rich bio
आपका व्यवसाय किस बारे में है, इसका एक या दो-वाक्य विवरण लिखें। सबसे अच्छा बायोस इस बात पर ध्यान केंद्रित करता है कि आप अपने आदर्श पाठक की मदद कैसे कर सकते हैं।
Pinterest की तरह, अपने बायो में कीवर्ड का उपयोग करें।
3.
अपनी खाता सेटिंग में दावा अनुभाग पर जाएं और अपना डोमेन नाम जोड़ें।
"एचटीएमएल टैग जोड़ें" विकल्प चुनें।
मेटा टैग कॉपी करें; हम इसे आगे आपके ब्लॉग में जोड़ेंगे।
इस अगले चरण के लिए आपको मुफ्त Yoast SEO WordPress प्लगइन स्थापित करने की आवश्यकता है। यह वर्डप्रेस के लिए आवश्यक प्लगइन्स की मेरी सूची में है।
एक बार
इंस्टॉल और सक्रिय हो जाने पर, SEO > Social > Pinterest पर जाएं और वहां टैग
पेस्ट करें।
4.
सभी पिन एक जैसे नहीं दिखते। रिच पिन सबसे अलग हैं और आपके ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक लाएंगे।
रिच पिन सक्षम होने पर, आपका प्रोफ़ाइल चित्र, शीर्षक और विवरण प्रमुखता से प्रदर्शित होता है।
अपने खाते में रिच पिन सक्षम करने के लिए, आपको निम्नलिखित कदम उठाने होंगे।
Add Open Graph tags
रिच पिन प्राप्त करने के लिए, आपके ब्लॉग को "ओपन ग्राफ़ मेटाडेटा" आउटपुट करना होगा ताकि Pinterest आपके ब्लॉग पोस्ट से आपके ब्लॉग आइकन, दिनांक, शीर्षक और विवरण जैसे डेटा प्राप्त कर सके।
उन्हें जोड़ने के लिए, फिर से WordPress में SEO > Social > Facebook पर जाएं और Open Graph Metadata को सक्षम करें।
Apply for rich pinsकिसी भी लाइव ब्लॉग पोस्ट को Rich Pins Validator टूल में सबमिट करें। यदि आपने अपने ब्लॉग पर दावा किया है और खुले ग्राफ़ टैग जोड़े हैं, तो यह सत्यापन पास कर देगा।
इसके मान्य होने के बाद, आपके रिच पिन शीघ्र ही दिखाई देने
चाहिए।
5.
जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, Pinterest पिन से बना है जो बोर्डों में सहेजे जाते हैं। इससे पहले कि आप पिन बनाना और सहेजना शुरू कर सकें, आपको उन्हें लगाने के लिए जगह चाहिए।
10-15 आला-विशिष्ट बोर्ड बनाएं
अपने ब्लॉग श्रेणियों का उपयोग करके अपने 10 से 15 बोर्ड बनाने में मदद करें जो आपके आला से संबंधित हों।
आपको उन विषयों के बारे में बोर्ड बनाना चाहिए जिनके बारे में आप लिखते हैं या जिनके बारे में लिखने की योजना है ।
वास्तव में छोटे उप-निचे में नीचे आने से डरो मत। जितना अधिक विशिष्ट
आप अपना बोर्ड बना सकते हैं, उतना ही बेहतर।
यहाँ मेरे कुछ niche-विशिष्ट बोर्ड शीर्षक हैं:
- एक ब्लॉग शुरू करें और पैसा कमाएं
- शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग युक्तियाँ
- Pinterest मार्केटिंग
- ब्लॉगर्स के लिए ब्लॉग ट्रैफ़िक युक्तियाँ
बोर्ड का शीर्षक, विवरण और श्रेणी प्रभावित करती है कि Pinterest पर आपकी सामग्री कैसे दिखाई देती है ( स्रोत ), इसलिए इसे गड़बड़ न करें!
बोर्ड के बारे में स्पष्ट रूप से वर्णन करने के लिए बोर्ड शीर्षक का
उपयोग करें। अतिरिक्त संबंधित कीवर्ड के साथ बोर्ड विवरण भरें।
Pinterest से अपने ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए Pinterest मार्केटिंग युक्तियाँ और रणनीतियाँ। ब्लॉगर्स के लिए केवल सर्वश्रेष्ठ Pinterest मार्केटिंग टिप्स।
जब आप Pinterest पर नए होते हैं, तो हो सकता है कि आपके पास अभी तक पिन करने योग्य कोई सामग्री न हो। यह बिल्कुल ठीक है।
Pinterest पर अन्य लोगों की सामग्री को सहेज कर प्रारंभ करें । हम चाहते हैं कि
Pinterest हमें बेहतरीन सामग्री के क्यूरेटर के रूप में देखे ।
अपने Pinterest होम पेज को साझा करने के लिए प्रासंगिक
पिन के साथ पॉप्युलेट करने के लिए, आपको पहले कुछ खातों का पालन करना
होगा।
8. Design a pin image for Pinterest using Canva
अब जब आपका Pinterest खाता सेट हो गया है, तो समय आ गया है कि आप अपना पिन बनाना शुरू करें।
पिन बनाने के कुछ तरीके हैं।
- Fiverr.com पर ग्राफिक डिजाइनर को भुगतान करें (महंगा)
- upwork.com पर एक फ्रीलांस डिज़ाइनर को किराए पर लें (महंगा)
- फोटोशॉप खरीदें और इसका उपयोग करना सीखें (महंगा और समय लेने वाला)
- Canva का उपयोग करें और उनके निःशुल्क Pinterest टेम्प्लेट का उपयोग करें (निःशुल्क और आसान)
स्पष्ट रूप से, सबसे अच्छा विकल्प कैनवा पर पिन बनाना
और उनके पूर्व-निर्मित Pinterest टेम्प्लेट का उपयोग करना है। आपको केवल
छवि को बदलना है, फ़ॉन्ट और टेक्स्ट को संपादित करना है, फ़ाइल को सहेजना
है और इसे Pinterest पर अपलोड करना है।
भले ही आपका ब्लॉग नया हो और आपके पास अधिक सामग्री न हो, फिर
भी आप Pinterest के साथ सफल हो सकते हैं।
Pinterest पर पिन जोड़ने के कुछ तरीके हैं।
सीधे Pinterest पर
Pinterest पर ऊपरी दाएं कोने पर लाल और सफेद प्लस चिह्न पर क्लिक करें। अपनी
छवि अपलोड करें, एक शीर्षक, विवरण और URL जोड़ें।
अपने ब्लॉग से पिन करने के लिए Chrome एक्सटेंशन
इंस्टॉल करें.
अपने ब्लॉग पोस्ट में शेयर आइकन जोड़ने के लिए सोशल वारफेयर वर्डप्रेस प्लगइन का उपयोग करें । अपने पाठकों को Pinterest पर अपनी सामग्री साझा करने में मदद करने के लिए आपको इस प्लगइन की आवश्यकता है।
With the Tailwind appटेलविंड ब्राउज़र एक्सटेंशन के साथ, आप अपने पिन को
एक शेड्यूल पर पोस्ट करने के लिए थोक में शेड्यूल कर सकते हैं ( Chrome |
Safari | Firefox के लिए उपलब्ध )।
अपने खाते पर पिन पोस्ट करने से आपको कुछ ट्रैफ़िक मिल सकता है।
लेकिन अगर आप वास्तव में Pinterest पर अधिक एक्सपोजर चाहते हैं, तो
आपको अपने पिन को बड़े दर्शकों के सामने रखना होगा।
जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, एक समूह बोर्ड
एक सहयोगी बोर्ड है जहां विभिन्न सदस्य बोर्ड में सामग्री जोड़ सकते हैं।
12. Find niche group boards to join
जबकि Pinterest समूह बोर्ड उतने उपयोगी नहीं हैं जितने
वे एक बार थे, फिर भी आपको अपने आला के भीतर क्यूरेटेड बोर्डों में शामिल होना
चाहिए।
जब एक बोर्ड एक समूह बोर्ड होता है, तो आप निचले बाएं कोने में एक से अधिक उपयोगकर्ताओं को दिखाते हुए सर्कल द्वारा पहचान सकते हैं।
यदि आप Pinterest शेड्यूलर का उपयोग नहीं करते हैं,
तो
आप हर दिन मैन्युअल रूप से पिन करने में बहुत अधिक समय व्यतीत करेंगे।
14. Using the smart scheduler
Pinterest चाहता है कि आप प्लेटफ़ॉर्म पर सक्रिय रहें। Pinterest के
अपने सर्वोत्तम अभ्यास पृष्ठ के अनुसार, वे लगातार बने रहने के लिए रचनाकारों
को अनुशंसा करते हैं और उन्हें पुरस्कृत करते हैं:
Pinterest पर सफल होने का एकमात्र तरीका यह देखना है कि क्या काम कर रहा है और
इसे और अधिक करें ।
अपने पिन को लूप करना तब होता है जब आप अपने पुराने पिन को रीसायकल
करते हैं और उन्हें फिर से पोस्ट करते हैं। जबकि Pinterest के लिए नई
सामग्री बनाना महत्वपूर्ण है, यदि आपके पास अच्छा प्रदर्शन करने वाले
पिन हैं, तो वे फिर से साझा किए जाने के योग्य हैं ।
टेलविंड समुदाय ऐसे समूह हैं जिनमें आप टेलविंड में शामिल हो सकते
हैं, जहां उपयोगकर्ता एक दूसरे की सामग्री साझा करते हैं।
Google के विपरीत, Pinterest सामग्री निर्माताओं से वे क्या चाहते
हैं, इस बारे में बहुत खुला रहा है।
ए\\क ताज़ा पिन एक ऐसी छवि है जिसे पहले कभी Pinterest पर
प्रकाशित नहीं किया गया है।
जबकि ध्यान नई छवियों को बनाने पर होना चाहिए, इसका मतलब यह
नहीं है कि आप अपने कुछ सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले पिन को फिर से प्रकाशित
नहीं कर सकते । इसका सीधा सा मतलब है कि Pinterest बिल्कुल नई
छवियों को पसंद करता है।
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