आपको YouTube सदस्य क्यों नहीं खरीदना चाहिए



यह अनुशंसित हैक नहीं है, लेकिन ध्यान देने योग्य कुछ है क्योंकि आप इस लेख को YouTube हैक के लिए पढ़ रहे हैं जो आपके ग्राहकों और टिप्पणियों को बढ़ा देगा।

टिप्पणियों और ग्राहकों के लिए भुगतान करने से अच्छे से अधिक नुकसान होने की संभावना है।

ये पेड-फॉर सब्सक्राइबर अक्सर बॉट होते हैं, जो आपके वीडियो के साथ नहीं जुड़ते हैं, और यदि वे ऐसा करते हैं, तो आप जोखिम उठाते हैं कि उनकी टिप्पणियां और जुड़ाव आपके वास्तविक सब्सक्राइबर को अलग कर देते हैं और उन्हें बंद कर देते हैं।

YouTube आपको उनकी नकली सगाई नीति के खिलाफ जाने के लिए प्रतिबंधित करके भी कार्रवाई कर सकता है ।

जैविक, सक्रिय ग्राहक प्राप्त करना उतना कठिन नहीं है जितना आप सोचते हैं और इसके लिए किसी तकनीकी उपाय की आवश्यकता नहीं है! 

इसे कॉन्फ़िगर करने के और भी तरीके हैं ताकि आप इसे ऑटोपायलट पर रख सकें।

अधिक YouTube ग्राहक कैसे प्राप्त करें और अधिक टिप्पणियाँ कैसे प्राप्त करें, यह जानने के लिए तैयार हैं? आएँ शुरू करें।


#1 YouTube सब्सक्राइबर हैक: द एंड स्क्रीन:The #1 YouTube Subscriber Hack: The End Screen

आपने इसे ऑनलाइन देखे गए अन्य वीडियो पर देखा होगा। अंत में, YouTube एक "एंड स्क्रीन" दिखाता है जो थोड़ी सी मार्केटिंग प्रदान करता है।

 वह समाप्ति स्क्रीन वीडियो के अंतिम 5-20 सेकंड के दौरान दिखाई देती है. यह चार तत्वों को दिखा सकता है।

"तत्व" क्या हैं? वे क्लिक करने योग्य विजेट हैं जिनका उपयोग आप बेशर्म आत्म-प्रचार के लिए करते हैं। वे लोगों को आपके ब्रांड से जोड़े रखना आसान बनाते हैं।

यहां आप वह देख सकते हैं जिसे हमने जोड़ा है। इसे जोड़ने के बाद से, हमें हज़ारों नए सदस्य प्राप्त हुए हैं जो अब अधिक टिप्पणियाँ छोड़ते हैं।

इग्नाइट विजिबिलिटी दर्शकों को अधिक वीडियो सामग्री देखने और सदस्यता लेने के लिए नेतृत्व करने के लिए एंड स्क्रीन का उपयोग करती है

यहां वे तत्व हैं जिन्हें आप अपनी समाप्ति स्क्रीन में जोड़ सकते हैं:

दूसरे वीडियो से लिंक करें: Link to another video - इस विकल्प का उपयोग किसी संबंधित वीडियो या आपके द्वारा अपलोड किए गए नवीनतम वीडियो से लिंक करने के लिए करें

प्लेलिस्ट से लिंक करें: Link to a playlist – अगर आपके पास अपने वीडियो से संबंधित पूरी प्लेलिस्ट है, तो उसे एंड स्क्रीन पर विज्ञापित करें

एक चैनल से लिंक करें : Link to a channel - आदर्श रूप से, आप अपने किसी एक चैनल से लिंक करना चाहेंगे

चैनल की सदस्यता के लिए कॉल करें :Call for a channel subscription - अगर आप चाहते हैं कि लोग आपके चैनल की सदस्यता लें, तो उन्हें एंड स्क्रीन में ऐसा करने के लिए कहें

अपनी साइट से लिंक करे:Link to your site- यदि आप अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाने के लिए YouTube का उपयोग कर रहे हैं तो इस विकल्प का उपयोग करें

मर्चेंडाइज से लिंक : Link to merchandise - ईकॉमर्स मार्केटर्स के लिए एक बढ़िया विकल्प

क्राउडफंडिंग अभियान से लिंक :Link to a crowdfunding campaign - धन जुटाने के लिए YouTube का उपयोग करने का एक शानदार तरीका

एंड स्क्रीन योग्यताएं : End Screen Qualifications

इससे पहले कि आप अपने वीडियो के लिए YouTube एंड स्क्रीन बनाना शुरू करें, इन दिशानिर्देशों पर ध्यान देना ज़रूरी है।

यह किसी भी YouTube निर्माता के लिए उपलब्ध नहीं है। अर्हता प्राप्त करने के लिए आपको YouTube सहयोगी कार्यक्रम का सदस्य बनना होगा।

इसमें शामिल होने के लिए आवश्यकताओं का एक समूह है, जिसमें पिछले वर्ष कम से कम 1,000 ग्राहक और 4,000 से अधिक घड़ी घंटे शामिल हैं।

 


आपका वीडियो कम से कम 25 सेकंड का होना चाहिए।

  • YouTube एंड स्क्रीन आयाम: 1280 × 720
  • YouTube समाप्ति स्क्रीन लंबाई: 5-20 सेकंड
  • YouTube समाप्ति स्क्रीन तत्व आकार:
  • सदस्यता लें या अन्य चैनल क्षेत्र: 294 × 294
  • वीडियो या प्लेलिस्ट आयत: 615 × 345
  • लिंक स्क्वायर: 294 × 294

यदि आपने अभी तक वे मील के पत्थर हासिल नहीं किए हैं, तो आपको इसका उपयोग करने से पहले अपने वीडियो को बढ़ावा देने के अन्य तरीकों को देखना होगा।

भले ही आपका चैनल एंड स्क्रीन के लिए योग्य हो, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके सभी वीडियो उसके लिए योग्य हैं।

शत्रुतापूर्ण उपयोगकर्ता अनुभव को रोकने के लिए, YouTube आपको एनोटेशन का उपयोग करने वाले वीडियो में एंड स्क्रीन जोड़ने से रोकता है।

अगर आप एनोटेशन वाले वीडियो में एंड स्क्रीन जोड़ने की कोशिश करते हैं, तो YouTube आपको सूचित करेगा कि आपको पहले एनोटेशन हटाने की जरूरत है। आप उन्हें केवल एक-दो क्लिक से हटा सकते हैं।

एंड स्क्रीन कैसे जोड़ें: How to Add an End Screen

यहां आपके किसी एक YouTube वीडियो में एंड स्क्रीन जोड़ने के चरण-दर-चरण निर्देश दिए गए हैं।

 

  1. अपने YouTube खाते में साइन इन करें।
  2. ऊपरी दाएं कोने में अपने खाता आइकन पर क्लिक करें।
  3. दिखाई देने वाले ड्रॉप-डाउन मेनू से "क्रिएटर स्टूडियो" चुनें।
  4. बाएं साइडबार में, "वीडियो मैनेजर" चुनें।
  5. दिखाई देने वाले ड्रॉप-डाउन मेनू में "वीडियो" पर क्लिक करें।
  6. मुख्य स्क्रीन पर, आप अपने वीडियो की लंबवत सूची देखेंगे। अपने इच्छित वीडियो तक स्क्रॉल करें और "संपादित करें" बटन पर क्लिक करें।
  7. शीर्ष टैब बार पर, "एंड स्क्रीन एंड एनोटेशन" पर क्लिक करें। अगर आप ऐसा पहली बार कर रहे हैं, तो आपको एंड स्क्रीन के बारे में कुछ बताने वाला पॉपअप दिखाई देगा। निचले, दाएं कोने में बस "मिल गया" बटन पर क्लिक करें।
  8. अगर आपके वीडियो पर एनोटेशन हैं, तो YouTube आपको बताएगा कि एंड स्क्रीन एनोटेशन के साथ काम नहीं करती हैं। "एनोटेशन हटाएं" बटन पर क्लिक करें और दिखाई देने वाले पुष्टिकरण बॉक्स पर "हटाएं" चुनें।
  9. अब, आपको अपने वीडियो को दाईं ओर एक बड़े, नीले "तत्व जोड़ें" बटन के साथ देखना चाहिए। उस बटन पर क्लिक करें।
  10. एक ड्रॉप-डाउन सूची दिखाई देगी। उस प्रकार का तत्व चुनें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं: "वीडियो या प्लेलिस्ट," "सदस्यता लें," "चैनल," या "लिंक।"
  11. एक बार जब आप अपने तत्व (और निर्दिष्ट संबंधित जानकारी) का चयन कर लेते हैं, तो आप इसे अपने वीडियो के शीर्ष पर देखेंगे। इसी तरह आपके दर्शक भी इसे देखेंगे। ध्यान रखें: आप अपने तत्व को इधर-उधर कर सकते हैं। बस उस पर होवर करें, उस पर क्लिक करें, और उसे स्क्रीन के किसी भी हिस्से में खींचें जहां आप उसे दिखाना चाहते हैं।
  12. "तत्व जोड़ें" बटन पर क्लिक करके कोई भी अतिरिक्त तत्व जोड़ें जिसे आप स्क्रीन पर रखना चाहते हैं। याद रखें, आप अधिकतम 4 तत्वों तक सीमित हैं।
  13. जब आप कर लें, तो ऊपरी, दाएँ हाथ के कोने में "सहेजें" बटन पर क्लिक करें।

एंड स्क्रीन बनाने के लिए अतिरिक्त विकल्प : Additional Options for Creating an End Screen

एंड स्क्रीन बनाते समय आप कुछ अतिरिक्त विकल्पों का भी उपयोग कर सकते हैं।

जब आप उस पृष्ठ पर होते हैं जहां आप तत्व जोड़ते हैं, तो आपको वीडियो के शीर्ष पर कुछ बटन दिखाई देंगे: "देखें," "टेम्प्लेट का उपयोग करें ..." और "वीडियो से आयात करें।"

"व्यू" बटन आपको लेआउट में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, आप ग्रिड को दिखाने या छिपाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप YouTube के पूर्वनिर्धारित लेआउट में से किसी एक के अनुसार अपने तत्वों को प्रारूपित करना चाहते हैं, तो "टेम्प्लेट का उपयोग करें ..." पर क्लिक करें। आप बटन पर क्लिक करके लेआउट देख सकते हैं।

अंत में, यदि आप किसी अन्य वीडियो से एंड स्क्रीन आयात करना चाहते हैं तो "वीडियो से आयात करें" पर क्लिक करें। इससे आपका कुछ समय बचेगा इसलिए आपको अपने प्रयासों को दोहराना नहीं पड़ेगा।

 

अधिक यूट्यूब ग्राहक कैसे प्राप्त करें: 10 बोनस यूट्यूब ट्रिक्स : 

How to Get More YouTube Subscribers: 10 Bonus YouTube Tricks

1. वीडियो क्वालिटी पर ध्यान दें :FOCUS ON VIDEO QUALITY

जब अधिक YouTube ग्राहक प्राप्त करने की बात आती है, तो आप "गुणवत्ता से अधिक मात्रा" दृष्टिकोण के साथ गलत नहीं हो सकते।

मैं केवल उस संकल्प की बात नहीं कर रहा हूं जिसकी मैं बात कर रहा हूं। आप जिस प्रकार की सामग्री साझा कर रहे हैं, उसके बारे में सोचें। क्या वीडियो मनोरंजक है? क्या यह एक विशिष्ट दर्द बिंदु को संबोधित करता है?

अंततः, यदि आपके वीडियो गुणवत्ता में समृद्ध हैं और दर्शक को मूल्य प्रदान करते हैं, तो आप अच्छी स्थिति में हैं।

 

2. वीडियो विवरण अनुकूलित करें : OPTIMIZE VIDEO DESCRIPTIONS

गुणवत्ता के अलावा, YouTube पर वीडियो विवरण की उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए। वे न केवल आपके वीडियो को खोज इंजनों में खोजने देते हैं बल्कि आपके दर्शकों को यह जानकारी देते हैं कि वीडियो किस बारे में होगा।

लेकिन, अपने कीवर्ड में 10 बार जोड़ कर या अपने विवरण को कई पैराग्राफ लंबा करके अति न करें। यह वास्तव में खोजों में दिखने की आपकी संभावनाओं को नुकसान पहुंचाएगा।

वर्णन को स्वाभाविक और प्रामाणिक रखें।

 

3. YOUTUBE वीडियो को एनिमेटेड GIF में बदलेंCONVERT A YOUTUBE VIDEO TO AN ANIMATED GIF

क्या आप जानते हैं कि किसी भी YouTube वीडियो को एनिमेटेड GIF में बदलना आसान है? आप इसे gifs.com पर कर सकते हैं ।

बस उस वेबसाइट पर जाएं और उस वीडियो का URL पेस्ट करें जिसे आप कनवर्ट करना चाहते हैं। फिर, इसे समय और सामग्री के लिए संपादित करना प्रारंभ करें।

 आप कैप्शन और स्टिकर भी जोड़ सकते हैं।

प्रतिक्रियाओं को जोड़ने और सादे पाठ की एकरसता को तोड़ने के लिए अपनी सामग्री में एनिमेटेड जीआईएफ शामिल करें 

साथ ही, GIF आपके वीडियो का क्रॉस-प्रचार करने का एक शानदार तरीका है। आप उन्हें अपने ब्लॉग, सोशल मीडिया, ईमेल आदि में एकीकृत कर सकते हैं।

4. लगभग किसी भी वीडियो के लिए प्रतिलिपि प्राप्त करें :GRAB THE TRANSCRIPT FOR JUST ABOUT ANY VIDEO

क्या आप जानते हैं कि आप लगभग किसी भी वीडियो का ट्रांसक्रिप्ट देख सकते हैं

बस YouTube पर जाएं और डायलॉग वाला वीडियो चलाएं। फिर, वीडियो शीर्षक के नीचे दीर्घवृत्त (या "अधिक" लिंक) पर क्लिक करें। यह आमतौर पर "शेयर" लिंक के समान ही होता है।

दिखाई देने वाले पॉप-अप मेनू में, "ओपन ट्रांसक्रिप्ट" पर क्लिक करें। यदि आप एक डेस्कटॉप प्लेटफॉर्म पर हैं, तो आपको वीडियो के थोड़ा दाहिनी ओर, टाइमस्टैम्प के साथ पूरा ट्रांसक्रिप्ट दिखाई देगा।

ध्यान रखें, YouTube ट्रांसक्रिप्ट अक्सर अपने आप जनरेट होते हैं, इसलिए हो सकता है कि वे सटीक न हों.

साथ ही, अगर प्रकाशक ने किसी भी कारण से, उस वीडियो के लिए इसे छिपाने का विकल्प चुना है, तो हो सकता है कि आपको ट्रांसक्रिप्ट खोलने का विकल्प दिखाई न दे.

ट्रांस्क्रिप्ट न केवल SEO में मदद करते हैं, बल्कि वे आपके वीडियो को बहुत बड़े दर्शकों के लिए सुलभ बनाते हैं। प्रतिलेख पृष्ठ प्रतिलिपि के रूप में कार्य करता है, जो आपके वीडियो को अधिक प्रश्नों के लिए रैंक करने में आपकी मदद करने के लिए अधिक अनुक्रमित पाठ देता है।

5. समय के साथ लोकप्रिय YOUTUBE खोज शब्द खोजें : FIND POPULAR YOUTUBE SEARCH TERMS OVER TIME

एक और सुपर प्रभावी YouTube हैक? अपने शीर्षकों और विवरणों में लोकप्रिय खोज शब्दों का उपयोग करें। 

Google रुझान के साथ समय के साथ लोकप्रिय YouTube खोज शब्दों को खोजने का एक आसान तरीका है । 

बस Google ट्रेंड्स पर जाएं और शीर्ष पर "विषयों का अन्वेषण करें" बार में एक खोज शब्द प्लग करें। फिर, एंटर दबाएं।

अगले पृष्ठ पर, आप एक ग्राफ़ देखेंगे जो आपको पिछले वर्ष के दौरान संपूर्ण वेब के लिए खोज शब्द की लोकप्रियता दिखाता है।

उस ग्राफ़ के ऊपर, आपको डिफ़ॉल्ट चयन के रूप में "वेब खोज" के साथ ड्रॉप-डाउन मेनू देखना चाहिए। उस मेनू आइटम पर नीचे तीर पर क्लिक करें।

अगला, दिखाई देने वाले ड्रॉप-डाउन मेनू के निचले भाग में "YouTube खोज" पर क्लिक करें।

आप जो नया ग्राफ़ देखते हैं, वह आपको पिछले एक साल में YouTube पर खोज शब्द की तुलनात्मक लोकप्रियता दिखाएगा।

ध्यान रखें: ग्राफ़ पर वे संख्याएँ प्रतिशत हैं। 100 का मान खोज शब्द के लिए सर्वोच्च लोकप्रियता दर्शाता है। अन्य सभी संख्याएँ उस लोकप्रियता बिंदु के सापेक्ष हैं।

6. हर बार वायरल होने की कोशिश न करें :DON’T TRY TO GO VIRAL EVERY TIME

बेशक, आप कभी-कभी वायरल होना चाहेंगे। लेकिन आपको हर बार वायरल होने की जरूरत नहीं है ।

उन्हें वायरल करने की दिशा में वीडियो बनाने के बजाय, अपने संभावित ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने वाले उच्च-गुणवत्ता वाले प्रोडक्शंस का उत्पादन करें। फिर, अपने ग्राहकों को खुश करने के क्रम में, हो सकता है कि आपको लगे कि आपके कुछ वीडियो बस चलते-फिरते हैं।

जब आप कौमार्य पर गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप धीरे-धीरे दर्शकों का निर्माण करते हैं। इसमें कुछ भी गलत नहीं है, और समय के साथ दर्शकों की एक बड़ी संख्या इस संभावना को बढ़ा देती है कि आपका एक वीडियो अंततः वायरल हो जाएगा।

7. अपने चैनल को एक "थीम" दें: GIVE YOUR CHANNEL A “THEME”

हालाँकि प्रत्येक वीडियो अलग होना चाहिए और आपके दर्शकों के लिए कुछ नया प्रस्तुत करना चाहिए, यह आमतौर पर एक अच्छा विचार है यदि आपके YouTube चैनल की कोई थीम है।

उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आपने पाया हो कि जब आप हास्य का उपयोग करते हैं तो लोग आपके ब्रांड के साथ प्रतिध्वनित होते हैं। अगर ऐसा है, तो सुनिश्चित करें कि ढेर सारे मज़ेदार YouTube वीडियो बनाएं जो आपके द्वारा बेची जा रही चीज़ों का प्रचार भी करें।

वैकल्पिक रूप से, आप पा सकते हैं कि यदि आप अपने दर्शकों से जुड़ने के लिए किसी प्रकार की इमेज मार्केटिंग का उपयोग करते हैं तो यह सबसे अच्छा है। उस स्थिति में, उन मॉडलों के साथ उच्च-गुणवत्ता वाले वीडियो बनाएं जो जानते हैं कि आपके उत्पादों को कैसे दिखाना है।

संक्षेप में: YouTube का उपयोग लोगों को वह देने के लिए करें जो वे चाहते हैं। लगातार।

 8. सब्सक्राइबर्स के साथ बातचीत करें:INTERACT WITH SUBSCRIBERS

सच्चा जुड़ाव उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री प्रकाशित करने से नहीं रुकता है। अधिक YouTube ग्राहक कैसे प्राप्त करें, इस संबंध में, आपको सक्रिय रूप से निगरानी करने और अपने अनुयायियों के साथ जुड़ने की आवश्यकता है।

दर्शकों से किसी भी और सभी फीडबैक का जवाब दें- भले ही यह महत्वपूर्ण हो- और आपकी पसंदीदा टिप्पणियों को "दिल" दें।

आप उनकी टिप्पणियों का जवाब देते हुए वीडियो भी पोस्ट कर सकते हैं।

9. कस्टम थंबनेल बनाएं :CREATE CUSTOM THUMBNAILS

कुछ मामलों में थंबनेल शीर्षक से अधिक महत्वपूर्ण हो सकते हैं। आखिरकार, किसी भी चीज़ की तुलना में दृश्यों को तेजी से संसाधित करने के लिए दिमाग को तार-तार कर दिया जाता है।

अपने थंबनेल बनाते समय इन दिशानिर्देशों को ध्यान में रखें:

  • संकल्प: 1280 x 720 पीएक्स।
  • प्रारूप: जेपीजी, जीआईएफ, बीएमपी, या पीएनजी।
  • आकार: 2 एमबी की सीमा।
  • उच्च कंट्रास्ट छवियों का उपयोग करें।
  • क्लिक को बढ़ावा देने के लिए टेक्स्ट और रंग जोड़ें।
  • जब भी संभव हो, एक निकट-अप छवि चुनें।
  • संदेह होने पर स्टॉक फोटो का उपयोग करें।
  • अपनी ब्रांडिंग के अनुरूप रहें

10. उपहारों पर विचार करें :CONSIDER GIVEAWAYS

उपहार देना किसे पसंद नहीं है?

यदि आप सोच रहे हैं कि अधिक YouTube ग्राहक कैसे प्राप्त करें, तो अपने दर्शकों को उनकी सगाई के बदले में कुछ देने पर विचार करें। यह वर्तमान अनुयायियों को पुरस्कृत करेगा और नए अनुयायियों को लुभाने में मदद करेगा।

चाहे वह ब्रांडेड टी-शर्ट हो या तकनीकी गैजेट, आपके दर्शक कुछ मुफ्त में पाने के लिए उत्साहित होंगे। और संभावना है कि वे इसके बारे में अपने दोस्तों और परिवार को बताएंगे, खासकर अगर पुरस्कार वास्तव में बहुत अच्छा है।

YouTube हैक्स अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या वीडियो में किसी खास बिंदु से लिंक करने का कोई तरीका है? ( IS THERE A WAY TO LINK TO A SPECIFIC POINT IN A VIDEO?)

हाँ।

यदि आप किसी वीडियो में किसी विशिष्ट स्थान से लिंक करना चाहते हैं, तो YouTube आपको ऐसा करने की अनुमति देता है।

वीडियो पर जाएं, इसे वहां रोकें जहां आप लिंक को शुरू करना चाहते हैं, और शेयर बटन पर क्लिक करें। जब पॉपअप प्रकट होता है, तो नीचे "प्रारंभ करें" चेकबॉक्स चुनें। फिर, आप वह समय निर्धारित कर सकते हैं जहाँ आप इसे शुरू करना चाहते हैं।

ध्यान दें कि डिफ़ॉल्ट रूप से वह समय सेट होता है जहां आपने वीडियो को रोका था। आपको कुछ भी दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए।

अंत में, अपने क्लिपबोर्ड में वीडियो लिंक डालने के लिए कॉपी करें पर क्लिक करें। फिर उस लिंक को आप जहां चाहें वहां पेस्ट कर दें।

2. क्या बाद में पोस्ट करने के लिए वीडियो शेड्यूल करने का कोई तरीका है?(IS THERE A WAY TO SCHEDULE A VIDEO FOR POSTING LATER?)

हाँ। YouTube आपको वीडियो प्रकाशित करने का समय निर्धारित करने की अनुमति देता है ।

वैकल्पिक रूप से, आप ऐसा करने के लिए सोशल मीडिया प्रबंधन टूल की सहायता भी ले सकते हैं।

उदाहरण के लिए, हूटसुइट देखें । हालाँकि नाम से पता चलता है कि यह ट्विटर के लिए डिज़ाइन किया गया है, आप इसका उपयोग YouTube सहित अन्य सोशल मीडिया चैनलों को प्रबंधित करने के लिए भी कर सकते हैं।

हूटसुइट आपको एक वीडियो अपलोड करने और बाद में प्रकाशन के लिए सहेजने में सक्षम बनाता है। यदि आप और जानना चाहते हैं तो कंपनी के पास इस विषय पर एक वीडियो है।

3. मैं YOUTUBE से वीडियो कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?(HOW CAN I DOWNLOAD VIDEOS FROM YOUTUBE?)

यदि आप YouTube वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपके पास कुछ विकल्प हैं।

एक तरीका यह है कि आप स्वयं को YouTube API से परिचित करा लें । फिर, YouTube पर होस्ट किए गए वीडियो को निकालने के लिए उस API का उपयोग करें।

यदि आप सॉफ़्टवेयर विकास के बारे में कुछ नहीं जानते हैं, तो बेशक, यह कोई विकल्प नहीं है।

वीडियो डाउनलोड करने का दूसरा तरीका एक टूल की मदद से है। जबकि बहुत सारे टूल उपलब्ध हैं, सबसे लोकप्रिय में से एक फ्री यूट्यूब डाउनलोडर है । जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, इसमें आपको कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।

दुर्भाग्य से, यदि आप मुफ्त YouTube डाउनलोडर का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको अपने पीसी पर सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करना होगा। यदि आप क्लाउड-आधारित समाधान ढूंढ रहे हैं, तो OnlineVideoConverter.com देखें ।

4. मुझे किस YOUTUBE सब्सक्राइबर हैक टूल का उपयोग करना चाहिए?(WHAT YOUTUBE SUBSCRIBER HACK TOOLS SHOULD I BE USING?)

आपके YouTube ग्राहकों को बढ़ाने में आपकी सहायता के लिए उपकरण पहले से ही आपकी पहुंच में हैं! कस्टम एंड-स्क्रीन छवियां बनाने के लिए आप Canva और Picmonkey जैसे आसान ऑनलाइन फ़ोटो-संपादन सॉफ़्टवेयर टूल का उपयोग कर सकते हैं।

Gif.com जैसी साइटें आपके वीडियो से GIF बनाने के लिए भी बहुत अच्छी हैं, जिन्हें आप सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं, जो ग्राहकों को बढ़ाने के लिए एक बढ़िया हैक है।

साथ ही, शुरुआती वीडियो शोध के लिए Google Trends और Exploding Topics जैसे कीवर्ड-ट्रेंड टूल का उपयोग किया जा सकता है, ताकि आप हमेशा लोगों की तलाश के आधार पर सामग्री बना सकें!


एंड स्क्रीन का समापन YouTube सब्सक्राइबर हैक (Wrapping Up The End Screen YouTube Subscriber Hack)

आगे बढ़ते हुए, इस बारे में सोचें कि आप अपने ब्रांड का सर्वोत्तम प्रचार करने के लिए एंड स्क्रीन और किसी अन्य YouTube तरकीब का उपयोग कैसे कर सकते हैं ।

उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि संबंधित वीडियो से लिंक करना आपकी वेबसाइट से लिंक करने से बेहतर है।

सौभाग्य से, आप अपने विश्लेषिकी को देखकर यह निर्धारित कर सकते हैं। क्रिएटर स्टूडियो मेन्यू से, बस "YouTube एनालिटिक्स" के अंतर्गत "एंड स्क्रीन" पर क्लिक करें। यह देखने के लिए जांचें कि किस प्रकार के तत्वों को सबसे अधिक क्लिक प्राप्त होते हैं।