Top 10 Ways to Increase Website Traffic Fast

 



1. कीवर्ड रिसर्च करें (Perform Keyword Research)

अपने लेखन में हमेशा प्रासंगिक कीवर्ड शामिल करें। खोजशब्दों का प्रयोग स्वाभाविक रूप से किया जाना चाहिए न कि पाठ में उस बिंदु तक पैक किया जाना चाहिए जहां वे पाठक को परेशान करते हैं या मुख्य विचार से अलग हो जाते हैं। संपूर्ण सामग्री में कीवर्ड का उपयोग मेटा विवरण, पृष्ठ शीर्षक, URL, शीर्षलेख और कुछ अतिरिक्त स्थानों में किया जाना चाहिए।

Moz, Ahrefs, और SEMrush जैसे टूल का उपयोग करके कीवर्ड अनुसंधान किया जा सकता है। ये सेवाएं दिखाती हैं कि प्रतियोगी किन कीवर्ड का उपयोग कर रहे हैं, लोग कितनी बार कीवर्ड की खोज करते हैं, भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापनों के लिए वाक्यांश कितना महंगा है, तुलनीय कीवर्ड, और कीवर्ड रणनीति में सहायता के लिए अन्य जानकारी का खजाना। एक एसईओ एजेंसी को किराए पर लेना भी एक व्यवहार्य विकल्प है, क्योंकि वे मूल्यवान अंतर्दृष्टि दे सकते हैं और उन मुद्दों की पहचान करने के लिए ऑडिट कर सकते हैं जो आपकी साइट को खोज इंजन में देखे जाने से रोक रहे हैं।

2. यादगार सामग्री बनाएं (Create Memorable Content)

केवल सामग्री जमा करना पर्याप्त नहीं है; आपको ऐसी सामग्री विकसित करने की भी आवश्यकता है जो यादगार हो और सबसे अलग हो। वास्तव में, वेबसाइट ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने के लिए सबसे प्रभावी रणनीतियों में से एक प्रासंगिक और यादगार सामग्री प्रदान करना है।

लोग अपने प्रश्नों के सटीक, पूर्ण और सटीक उत्तर प्राप्त करने के लिए Google का उपयोग करते हैं, और आपकी सामग्री उन्हें प्रदान करने के लिए होनी चाहिए। वास्तव में, ब्लॉग सामग्री वाली वेबसाइटों में खोज इंजन द्वारा अनुक्रमित पृष्ठों की तुलना में 434 प्रतिशत अधिक पृष्ठ होते हैं। इसके अलावा, प्रति माह 16 से अधिक लेख बनाने वाली साइटों को प्रति माह शून्य से चार लेख प्रकाशित करने वाली साइटों के रूप में ट्रैफ़िक की मात्रा का लगभग 3.5 गुना मिलता है।

मूल सच्चाई यह है कि वेब ट्रैफ़िक में वृद्धि होनी चाहिए यदि आप अपने द्वारा बनाई गई सामग्री की परवाह करते हैं, अक्सर अपलोड करते हैं, और जांच करते हैं कि आपके दर्शक क्या देखना चाहते हैं।

3. अतिथि पोस्ट लिखें (Write Guest Posts)

अन्य लोगों की वेबसाइटों पर अतिथि ब्लॉगिंग, बैकलिंक्स बनाने, रेफ़रल ट्रैफ़िक उत्पन्न करने और अपनी SERP रैंकिंग बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। अपने उद्योग में एक वेबसाइट का प्रस्ताव करने से पहले, हमेशा अपना शोध करें।

शुरू करने के लिए, गुणवत्ता के लिए वेबसाइट की सामग्री, साथ ही उसके डोमेन प्राधिकरण और अतिथि ब्लॉगिंग सीमाओं की जांच करें। इस बारे में पूछताछ करें कि क्या आइटम को सोशल मीडिया पर प्रचारित किया जाएगा और क्या आपको टैग किया जाएगा।

4. Keep Active Social Media Pages (Keep Active Social Media Pages)

  • आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया काफी महत्वपूर्ण है। वेबसाइट ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने के लिए इसका उपयोग कैसे करें, इसके बारे में यहां कुछ विचार दिए गए हैं:
  • जानकारी (ब्लॉग, ई-किताबें, श्वेत पत्र, इन्फोग्राफिक्स, वीडियो आदि) के प्रसार के लिए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करें।
  • फॉलोअर्स को जवाब देना, उनकी पोस्ट को दोहराना और उन्हें टैग करना, ये सभी इस बात के उदाहरण हैं कि उनके साथ कैसे इंटरैक्ट किया जाए।
  • हैशटैग का प्रयोग करें जो आपके विषय के लिए प्रासंगिक हों।
  • जब नई सामग्री उपलब्ध हो जाए, तो उसे बढ़ावा देने के लिए अपने बायो में लिंक को अपडेट करें।
  • ताजा सामग्री को बढ़ावा देने के लिए, कवर चित्र बदलें। विषय में रुचि रखने वाले प्रभावशाली लोगों की पहचान की जानी चाहिए और उन्हें चिह्नित किया जाना चाहिए।
  • व्यक्तियों को आइटम के लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, सामग्री से आकर्षक जानकारी प्रदान करें।
  • समाधान चाहने वालों की सहायता के लिए अपनी पोस्ट में अपने संसाधनों के लिंक जोड़ें।

5. वेबसाइट ट्रैफिक बढ़ाने के लिए विज्ञापन का प्रयोग करें (Use Advertising to Increase Website Traffic)

आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के लिए भुगतान की गई खोज, सोशल मीडिया और प्रदर्शन विज्ञापन सभी कुशल रणनीतियाँ हो सकती हैं। प्रत्येक दृष्टिकोण के फायदे और नुकसान हैं - उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता प्रदर्शन विज्ञापन को अवरुद्ध कर सकते हैं, और खोज नेटवर्क पर Google Ads के लिए प्रति क्लिक औसत लागत $1 और $2 प्रति क्लिक के बीच है - इसलिए इसमें पैसा डालने से पहले बजट और उद्देश्यों को परिभाषित करना महत्वपूर्ण है .

जब प्रति क्लिक (पीपीसी) विज्ञापनों का भुगतान करने की बात आती है, उदाहरण के लिए, केवल एक अभियान और कुछ विशिष्ट विज्ञापन समूहों के साथ शुरुआत करना महत्वपूर्ण है जिसमें वे शब्द शामिल हैं जिन्हें आप सबसे अधिक लक्षित करना चाहते हैं। एक बार जब आपके विज्ञापन चल रहे हों और चल रहे हों, तो निगरानी करें कि ऑडियंस विभिन्न शर्तों पर कैसे प्रतिक्रिया देती है। शायद एक शब्द ने साधारण इंप्रेशन उत्पन्न किए और इसके परिणामस्वरूप वेबसाइट ट्रैफ़िक में वृद्धि नहीं हुई, बल्कि दूसरे ने क्लिक और लेन-देन उत्पन्न किए।

6. ईमेल न्यूज़लेटर्स भेजें (Send Email Newsletters)

सामग्री को बढ़ावा देने के लिए ईमेल न्यूज़लेटर्स का उपयोग करना वेबसाइट ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने के लिए एक कुशल तकनीक है। ईमेल मार्केटिंग के लिए यहां कुछ बेहतरीन अभ्यास दिए गए हैं:

  • विषय पंक्ति और ईमेल के मुख्य भाग की सामग्री से आकर्षक जानकारी प्रदान करें।
  • अधिक सामग्री पढ़ने के लिए सदस्य लिंक या बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • यह देखने के लिए जांचें कि आपके ईमेल मोबाइल के अनुकूल हैं या नहीं। चूंकि सभी ईमेल ओपनिंग में मोबाइल उपकरणों की हिस्सेदारी 46% है, इसलिए लिंक आसानी से दिखाई देने चाहिए।
  • ग्राहक का नाम जोड़कर वैयक्तिकरण तकनीकों का उपयोग करें।
  • ईमेल को सौंदर्य की दृष्टि से आकर्षक बनाने के लिए अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई थीम का उपयोग करें।
  • A/B यह देखने के लिए कई ईमेल संस्करणों का परीक्षण करता है कि कौन से सबसे अधिक खुले और क्लिक उत्पन्न करते हैं।

7. इन्फ्लुएंसर आउटरीच (Influencer Outreach)

उद्योग में प्रभावित करने वाले अपने प्रशंसकों को पसंद आने वाली जानकारी देने के लिए तैयार हैं। प्रभावकों तक विभिन्न तरीकों से पहुँचा जा सकता है, जिनमें शामिल हैं:

  • सोशल मीडिया पोस्ट में प्रभावशाली व्यक्ति की सामग्री या शोध का उल्लेख करें यदि आपका लेख इसका हवाला देता है।
  • प्रभावशाली व्यक्ति के साथ साक्षात्कार या प्रश्नोत्तर का अनुरोध करें, फिर सामग्री के लाइव होने के बाद उन्हें टैग करें या उनसे संपर्क करें। वे लगभग निश्चित रूप से आपकी सामग्री के बारे में अपने प्रशंसकों तक पहुंचाएंगे।
  • सोशल मीडिया पर आइटम का प्रचार करते समय कई प्रभावशाली लोगों के साथ एक राउंड-अप करें (उदाहरण के लिए, "10 विशेषज्ञ 2020 के लिए लघु व्यवसाय रुझानों की भविष्यवाणी करते हैं") और प्रत्येक प्रतिभागी को टैग करें।
  • अपने सोशल मीडिया साइटों पर प्रायोजित सामग्री पोस्ट करने के बदले प्रभावितों को मुआवजा दिया जा सकता है।

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करें, तो अपने क्षेत्र में उचित प्रभावकों का पता लगाने के लिए HypeAuditor और BuzzSumo जैसे टूल का उपयोग करें, या आपके लिए काम करने के लिए एक डिजिटल मार्केटिंग फर्म को किराए पर लें।

8. एक सहायक उद्योग उपकरण या सामग्री बनाएँ (Create a Helpful Industry Tool or Content)

संभावित ग्राहकों को कुछ लाभकारी प्रदान करना ट्रैफ़िक उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, हमारे सामग्री विपणन व्यवसाय में, हम विपणक को एक ऐसा मंच प्रदान करना चाहते थे जो उनके लिए सामग्री को विकसित और वितरित करना आसान बना सके।

उपकरण और सामग्री की एक श्रृंखला बनाएं जो आपके उद्योग में व्यक्तियों के लिए उपयोगी हो, और फिर उन्हें अपनी वेबसाइटों पर स्वतंत्र रूप से सुलभ बनाएं। आप अपने रिटर्न को अनुकूलित कर सकते हैं और गेटेड सामग्री/टूल्स (उपयोगकर्ता की संपर्क जानकारी के बदले सामग्री और टूल) प्रकाशित करके नई लीड का पता लगा सकते हैं। वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाने का एक अन्य तरीका प्रासंगिक लिंक्डइन समूहों या मंचों पर सामग्री/उपकरणों को बढ़ावा देना है जहां उद्योग में लोग संवाद करते हैं।

9. प्रभावशाली प्रकाशनों को प्रेस विज्ञप्ति जमा करें (Submit Press Releases to Influential Publications)

जब कंपनियां खुद को या अपने ग्राहकों को बाजार में लाने के लिए प्रेस विज्ञप्तियां बनाती हैं, तो उन्हें केवल एक प्रेस विज्ञप्ति सिंडिकेशन सेवा पर नहीं फेंकना चाहिए और सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद करनी चाहिए। उन्हें सक्रिय रूप से रिलीज को बढ़ावा देना चाहिए और इसे अपने संबंधित व्यवसायों में उल्लेखनीय वेबसाइटों और पत्रिकाओं में जमा करना चाहिए।

हम एक क्लाइंट के बारे में उद्योग ब्लॉग और समाचार पत्रों के बारे में शानदार समाचार देते हैं जो उनके लक्षित दर्शक तब पढ़ते हैं जब हम इसे साझा करना चाहते हैं। एक परिणाम के रूप में, हम ग्राहक के लिए सैकड़ों नई संभावनाएं उत्पन्न कर सकते हैं और रेफरल ट्रैफ़िक बढ़ा सकते हैं।

10. एक्सचेंज बैकलिंक्स (Exchange Backlinks)

वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाने की कोशिश कर रहे इतने सारे व्यवसायों के साथ, बैकलिंक एक्सचेंजों के लिए कई अवसर हैं। प्रासंगिक वेबसाइटों के संपर्क में रहें और उनके लेखों में से एक के लिए संसाधन के रूप में अपना काम पेश करें। आप पारस्परिक रूप से लाभप्रद बैकलिंक स्वैप प्रदान करके एक अतिरिक्त प्रोत्साहन जोड़ सकते हैं, जिसमें आप अपने एक पोस्ट में उनके एक लिंक को शामिल करने का वादा करते हैं।

वेबसाइट WheelScene एक बैकलिंक और सोशल मीडिया पोस्ट एक्सचेंज के लिए सहमत हुई, जिसके परिणामस्वरूप विचारों में 23,245 प्रतिशत की वृद्धि हुई! जिन व्यवसायों को सही बैकलिंक एक्सचेंज पार्टनर मिल जाता है, वे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।